जानें 12 राशियों के स्वामी कौन हैं और उनके के उपाय


1. मेष राशि
इस राशि का स्वामी मंगल है। मंगल ग्रहों का सेनापति है। जिन लोगों की राशि मेष है, उन्हें हर मंगलवार शिवलिंग पर लाल फूल अर्पित करना चाहिए। साथ ही, मंगलवार के दिन हनुमानजी की विशेष पूजा भी की जानी चाहिए।

2. वृष राशि
जिन लोगों की राशि वृष है, वे शुक्र की विशेष पूजा शुक्रवार के दिन करें। वृष राशि का स्वामी शुक्र है। शुक्र को असुरों का गुरु माना जाता है। इन्हें प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर हर शुक्रवार दूध अर्पित करना चाहिए।

3. मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों को बुध ग्रह के निमित्त विशेष पूजा करनी चाहिए। क्योंकि इस राशि का स्वामी है बुध। बुध को प्रसन्न करने के लिए हर बुधवार गाय को हरी घास खिलाना चाहिए।


4. कर्क राशि
कर्क राशि का स्वामी है चंद्र। अत: चंद्रमा का प्रिय दिन सोमवार बताया गया है। अत: कर्क राशि के लोगों को हर सोमवार शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए। साथ ही, चंद्र से संबंधित किसी वस्तु जैसे दूध का दान करना चाहिए।

5. सिंह राशि
जिन लोगों की राशि सिंह है, वे  सूर्यदेव की पूजा करें। इस राशि का स्वामी सूर्य है। इस ग्रह को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा उपाय है, प्रतिदिन सूर्य को जल अर्पित करें। यह उपाय कई प्रकार के शुभ फल प्रदान करता है।

6. कन्या राशि
कन्या राशि का स्वामी ग्रह है बुध। बुध को प्रसन्न करने के लिए हर बुधवार भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करनी चाहिए। बुधवार गणेशजी की आराधना का विशेष दिन है। नियमित रूप से इनकी पूजा करने पर सभी प्रकार के ग्रह दोषों की शांति हो जाती है।


7. तुला राशि
जिन लोगों की राशि तुला है, वे शुक्र ग्रह के निमित्त विशेष पूजा करें। इस राशि का स्वामी शुक्र है। शुक्र को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को वस्त्रों का दान करें।

8. वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल ग्रह है। मंगल को प्रसन्न के लिए हर मंगलवार हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करना चाहिए। साथ ही, मंगल की प्रिय वस्तु मसूर की दाल का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को करें।

9. धनु राशि
जिन लोगों की राशि धनु है, वे हर गुरुवार गुरु ग्रह के निमित्त दान-कर्म करें। इस राशि के स्वामी देवताओं के गुरु बृहस्पति हैं। इन्हें प्रसन्न करने के लिए हर गुरुवार शिवलिंग पर चने की दाल अर्पित करें। बेसन के लड्डू का भोग लगाएं।


10. मकर राशि
इस राशि का स्वामी है शनि। शनिदेव को क्रूर ग्रह है। इस कारण इन्हें प्रसन्न करना बहुत मुश्किल माना जाता है। मकर राशि के लोग हर शनिवार शनि के निमित्त तेल और काली उड़द का दान करना चाहिए। किसी गरीब को काले कंबल का दान करना भी श्रेष्ठ उपाय है।

11. कुंभ राशि
कुंभ राशि के स्वामी भी शनिदेव ही हैं। इन्हें न्यायाधीश का पद प्राप्त है। शनि महाराज हमारे अच्छे-बुरे सभी कर्मों का फल प्रदान करते हैं। इन्हें प्रसन्न करने के लिए हर शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। किसी गरीब व्यक्ति को छाते का दान कर सकते हैं।

12. मीन राशि
जिन लोगों की राशि मीन है, वे लोग देव गुरु बृहस्पति की विशेष आराधना करें। गुरु ग्रह को प्रसन्न करने के लिए हर गुरुवार साबूत हल्दी का दान करें। साथ ही, पीले रंग के अन्न का दान भी कर सकते हैं, जैसे चने की दाल। शिवजी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं।



No comments:

Post a Comment