उंगली देखकर जाने किस्मत का हाल- Fingers tell your Personality

दोस्तों, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार हमारे हाथों की बनावट, उंगलियों की लंबाई-चौड़ाई को देखकर हमारे स्वभाव और यहां तक कि दूसरे के स्वभाव को भी जाना जा सकता है।

यह एक ऐसा शास्त्र है जिसमें किसी भी व्यक्ति की जन्म कुंडली का अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं होती। आइए आज आपको बताते हैं कि किसी के हाथों की उंगलियों को देखकर उसके स्वभाव के बारे में क्या क्या अनुमान लगाए जा सकते हैं।

उँगलियाँ खोलेंगी आपके जीवन का राज-  

Fingers tell your Personality

मध्यमा अंगुली या Middle Finger

यह शनि की अंगुली कही जाती है। इसका इंग्लिश नाम मीडिल फिंगर है। यह अंगुली नुकीली हो तो व्यक्ति आलसी स्वभाव का होता है। इस अंगुली का सबसे ऊपर का भाग चमकदार हो तो व्यक्ति अच्छा वक्ता, प्रभावशाली होता है।

अनामिका अंगुली या Ring Finger

यह अंगुली सूर्य की अंगुली कहलाती है। इंग्लिश में इसे रिंग फिंगर भी कहते हैं। यह अंगुली मध्यमा अंगुली से बड़ी हो तो व्यक्ति जोखिम उठाने वाला होता है। अनामिका और तर्जनी बराबर हो तो व्यक्ति में मान-सम्मान और धन कमाने की तीव्र इच्छा होती है।

कनिष्ठिका या Little Finger- 

कनिष्ठिका अंगुली को बुध की उंगली कहा जाता है। इस अंगुली की अच्छी-बुरी अवस्था से व्यक्ति की बुद्धि और कला आदि पर विचार किया जाता है।

तर्जनी उंगुली या Index Finger- 

ज्योतिष के अनुसार इस उंगुली के नीचे के भाग को गुरु पर्वत कहते हैं इसी वजह से इसे गुरु की उंगुली भी कहते हैं। इससे व्यक्ति की नेतृत्व क्षमता, महत्वाकांक्षा आदि पर विचार किया जाता है।

अंगूठे के बारे में जानने के लिए इसे पढ़ें

कोई टिप्पणी नहीं

Thank You for Comment

Blogger द्वारा संचालित.