काला तिल के चमत्कारी उपाय

काले तिल (black sesame seeds) को आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक गुणकारी चीज़ माना जाता है, जिसे स्वास्थ्य और रोगों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। यह भारतीय रसोई में भी विभिन्न व्यंजनों में उपयोग होता है। काले तिल के चमत्कारी उपाय निम्नलिखित हैं जो आपकी गंभीर समस्याओं का समाधान कर सकती है:

काला तिल के चमत्कारी उपाय

1. काले तिल का तेल: काले तिल के तेल को आयुर्वेदिक मसाज तेल के रूप में उपयोग करने से शरीर के दर्द और थकावट को कम किया जा सकता है। इसे गर्म करके शरीर के जोड़ों पर लगाने से उनमें आराम मिल सकता है।


2. काले तिल का लेप: त्वचा समस्याएं जैसे कील मुँहासे, दाग-धब्बे और झाइयाँ कम करने के लिए, काले तिल का लेप बनाकर उन इलाकों पर लगाएं जहां यह समस्याएं होती हैं।


3. काले तिल का चूर्ण: काले तिल को भूनकर और फिर पीसकर चूर्ण बना लें। रोजाना इसे गुड़ या दूध के साथ खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह मस्तिष्क को तेज़ करने में मदद कर सकता है।


4. काले तिल की पानी: रात्रि को काले तिल को पानी में भिगोकर रखें। उस पानी को अगले दिन खाली पेट पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है और शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं।


5. काले तिल की गजक: काले तिल की गजक बनाने से भी आप उसके गुणों का लाभ उठा सकते हैं। इसमें गुड़ और काले तिल को मिलाकर बनाया जाता है जो एक पौष्टिक और ऊर्जा भरा स्नैक होता है।


कृपया ध्यान दें कि यह उपाय आमतौर पर सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयुक्त हैं। यदि आपको किसी गंभीर या लम्बे समय से बनी समस्या से जूझना है, तो विशेषज्ञ सलाह लेने की सिफारिश की जाती है।

ग्रह शान्ति में काले तिल के उपाय 

जीवन मे कठिनाईयां यदि बहुत बढ़ गयी हो तो जिस पानी से आप स्नान कर रहे हो उसमे थोड़े से काले तिल डाल दें और फिर स्नान करें। ऐसा करने से आपके शरीर की नकारात्मकता दूर होने लगेगी।

शनिवार के दिन दोपहर को एक चुटकी काला तिल अपने सिर से 7 बार उल्टा वार कर इसे किसी खाली जगह फेंक दें। 

शाम को भी काले तिल को 7 बार उल्टा वार करके घर से बाहर किसी जगह फेंक दें। ऐसा करने से अगर आपको किसी की नजर लगी है तो शनि देव की कृपा से नजर की समस्या दूर हो जाएगी।

आटे का चौमुख दिया बना कर सरसों का तेल डालें और अपनी समस्या बताते हुए तीन चुटकी काला तिल उसमे डाल दे।

इस दिए को पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं। ऐसा करने से जैसे-जसे सरसों के तेल में रखा दिया जलेगा, आपकी समस्या भी धीरे धीरे दूर होती चली जाएंगी।

काला तिल के चमत्कारी उपाय

कोई टिप्पणी नहीं

Thank You for Comment

Blogger द्वारा संचालित.