PURSE ME PIPAL | पर्स में पीपल का पत्ता क्यों रखा जाता है

पर्स में पीपल का पत्ता क्यों रखा जाता है

दोस्तों हमारे देश में पीपल एक ऐसा पेड़ है जो लगभग हर जगह पाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यही एकमात्र ऐसा पेड़ है जो दिन रात ऑक्सीजन देता है। हिंदू धर्म ग्रंथ में इसके सारे कई महत्व बताये गए है। आइए जाने कि कैसे पीपल का पत्ता आपकी जिंदगी में बदलाव ला सकता है..

PURSE ME PIPAL

मां लक्ष्मी की तस्वीर

यदि आप अपने पर्स में मां लक्ष्मी का छोटा फोटो रखते हैं तो इसका शुभ फल प्राप्त होता है। पर्स में मां लक्ष्मी का फोटो रखने से बरकत बनी रहती है और पर्स कभी खाली नहीं रहता। मगर एक बात का विशेष ध्यान रखें कि जैसे ही मां लक्ष्मी का फोटो खंडित या खराब हो उसे तुरंत बदल दें। खंडित हुई फोटो को नदी में प्रवाहित कर दें।

पीपल का अभिमंत्रित पत्ता

आप अपने पर्स में पीपल का अभिमंत्रित पत्ता रख सकते हैं। धर्म ग्रंथों के अनुसार पीपल में भगवान विष्णु का वास माना जाता है। इसका पत्ता पर्स में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का अहसास होता है। पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करने के लिए कोई शुभ मुहूर्त देखकर पीपल के पेड़ का एक पत्ता तोड़ लाएं।
इस पत्ते को गंगाजल से धोकर पवित्र कर लें। अब इस पर केसर से श्रीं लिखें और इसे अपने पर्स में इस प्रकार रखें कि यह किसी को नजर न आएं। नियमित अंतराल पर यह पत्ता बदलते रहे। पुराना पत्ता नदी में प्रवाहित कर दें व नया पत्ता अभिमंत्रित कर उसे अपने पर्स में रख लें।

श्रीयंत्र

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए आप अपने पर्स में छोटे आकार का श्रीयंत्र भी रख सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में श्रीयंत्र को माता लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। इस यंत्र की महिमा कई धर्म ग्रंथों में बताई गई है। पर्स में रखने से पहले इसका विधि-विधान पूर्वक पूजा अवश्य करनी चाहिए।
श्रीयंत्र की तरह ही लक्ष्मी यंत्र व महालक्ष्मी यंत्र भी बहुत ही शुभ फल देने वाले माने गए हैं। यदि श्रीयंत्र न हो तो इनमें से कोई एक छोटे आकार का यंत्र आप अपने पर्स में रख सकते हैं। ये यंत्र सुख-समृद्धि प्रदान करने वाले तथा जीवन में उन्नति प्रदान करने वाले माने गए हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Thank You for Comment

Blogger द्वारा संचालित.