राशि अनुसार चुने अपना सही करियर | Carrier and Astrology- Mera Vastu

Carrier and Astrology

राशि के अनुसार चुने अपना करियर

माना जाता है कि ज्योतिष विज्ञान में हर व्यक्ति की जन्म तिथि, समय और स्थान के अनुसार उनके जीवन का carrier और व्यवसाय निर्धारित किया जा सकता है। हमारे भारतीय संस्कृति में राशि और नक्षत्रों का विशेष महत्व है, और इसे करियर चयन में भी माध्यम बनाया जाता है। इसलिए, आइए देखें कि राशि के अनुसार सही करियर का चयन कैसे करें।

1.मेष राशि करियर:

मेष राशि का स्वामी मंगल है। यह अग्नि तत्व की राशि है मेष राशि के लोग नेतृत्व और साहसिक गुणों से भरे होते हैं। इस राशि के जातक का स्वभाव साहस से पूर्ण, उग्र, जिद्दी, क्रोधी, अभिमानी, मित्रों के प्रति समर्पित माना जाता है. मेष राशि के लोगों को अपना करियर पुलिस, सेना, खेल और साहसिक कार्यों में शीघ्र सफलता मिलती हैं। इस राशि के जातको को राजनीति, ज्योतिष एवं प्रशासनिक कार्यों में भी पर्याप्त सफलता मिलती है। यह कुशल डाक्टर, सर्जन, पत्रकार और ठेकेदार भी होते है.

सामान्यता इन्हे अपने क्रोधी स्वभाव के कारण नुकसान उठाना पड़ता है. इसके लिए इन्हे ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। यदि ये अपने क्रोध पर काबू कर पाये तो ये जीवन में बहुत आगे जाते है । इनका सबसे बड़ा गुण यह है कि यह हर परिस्थिति को अपने अनुकूल बना लेते है।

2.वृष राशि करियर:

वृष राशि का स्वामी शुक्र है। यह पृथ्वी तत्व की राशि है। इस राशि के लोग शांत स्वभाव के होते हैं। चूँकि शुक्र ग्रह धन का कारक है। अत: इस राशि के जातकों में सुख, ऐश्वर्य से जीवन जीने कि प्रबल लालसा साफ दिखायी पड़ती है।

वृष राशि के लोगो को अपना करियर Music, Film Industry, धार्मिक क्षेत्रों, राजनीति, सौंदर्य प्रसाधन, मीडिया के क्षेत्रों में बनाना चाहिए। सरकारी नौकरी, वित्त, प्रबन्ध क्षेत्र, विज्ञापन और इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्रों में भी ये सफल होते है। इन लोगो को अपने मित्रों, रिश्तेदारों से अच्छे सम्बन्ध बनाने चाहिए ।

3.मिथुन राशि करियर:

मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह है। यह वायु तत्व की राशि है। बुध ग्रह को बुद्धि व वाणी का कारक ग्रह माना जाता है. इस राशि के जातक बहुत मीठा बोलने वाले, हँसमुख स्वभाव के, दूसरों से जल्दी ही घुल मिल जाने वाले परन्तु अपने विचार दूसरों पर थोपने वाले होते हैं। ये अच्छे रणनीतिकार, अच्छे वक्ता, अच्छे सेल्समैन और अच्छे व्यापारी साबित होते है । मीडिया, लेखन, साहित्य, शिक्षा और इंजीनियरिंग का क्षेत्र भी इनके मनमाफिक रहता है। इन्हे धैर्य का दामन नहीं छोड़ना चाहिए।

Also Read:- सभी 12 राशियों के आसान उपाय, जरूर आजमायें 

4.कर्क राशि करियर:

कर्क राशि का स्वामी चन्द्रमा होता है। यह जल तत्व की राशि है। इस राशि के जातक शांत, polite nature, सवेंदनशील और emotional होते है । इन्हे जीवन में बहुत उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है परन्तु इन्हे इससे कभी भी घबराना नहीं चाहिए। क्योंकि अंतत: ये अपना रास्ता बना ही लेते है।

इन्हे Medical के क्षेत्र में करियर बनाना चाहिए. फोटोग्राफी, पशुपालन, बेकरी उधोग, होटल, रेस्टोरेंट, समुद्र से सम्बन्धी कार्य जैसे शिपिंग, मछलीपालन आदि के कार्यों में शीघ्र और स्थाई सफलता मिलती है।

फलो, सब्जियों, सूखे मेवों और चाय-काफी के कारोबार में भी इन्हे अच्छी सफलता प्राप्त होती है । इन्हे अपने कार्य में धैर्य बनाये रखना चाहिए. अपने रोज़गार में बार बार परिवर्तन करना या कई कार्यों में एक साथ ध्यान लगाने से समय और धन दोनों का ही नुकसान हो सकता है। कर्क राशि के जातको को नशे से बचना चाहिए ।

5.सिंह राशि करियर:

सिंह राशि का स्वामी सूर्य होता है। यह अग्नि तत्व की राशि है। इस राशि के लोगों का स्वभाव गर्म होता है. ये लोग साहसी, आत्मविश्वास से भरे हुए, स्पष्टवादी, धार्मिक, रोबीले और न्यायप्रिय होते हैं।

इस राशि के जातक हर परिस्थिति का दृढ़ता से सामना करते है । ये प्रशासनिक कार्यो, राजनीती, management, लेखन, वकालत और बौद्धिक कार्यों में जल्दी सफलता प्राप्त करते है । माडलिंग, सिनेमा, शेयर, आभूषणो और दवा के क्षेत्र इन्हे बढ़िया रास आते है। ये अगर अपने गुस्से पर काबू रखे तो उन्नति के शिखर पर पहुँच सकते है।

6.कन्या राशी करियर:

कन्या राशि का स्वामी बुध होता है। यह पृथ्वी तत्व की राशि है। इस राशि के लोग सुन्दर, आकर्षक, शर्मीले लेकिन बहुत भावुक होते है। ये हमेशा अपनी ही कल्पनाओं में खोये रहते है और किसी भी कार्य को करने से पहले ज्यादा सोच विचार नहीं करते।

ये कविता, लेखन, साहित्य, अध्यापन, ज्योतिष, शोध, सलाहकार, कृषि, सरकारी सेवा में ज्यादा सफलता प्राप्त करते है । Account, स्टेशनरी, Trading के क्षेत्र भी इन्हे खूब भाते है । डाक्टर, पायलट, मनोविज्ञान और खेलकूद के क्षेत्र में भी यह अपना उत्तम कैरियर बना सकते है । इस राशि के जातक गणित, वकालत, जज, कलाकार और राजनीति के क्षेत्र में भी प्रसिद्धि प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़ें:- अपनी राशि के अनुसार इन चीजो को अपने साथ रखना ही चाहिए.

7.तुला राशि करियर:

तुला राशि का स्वामी शुक्र ग्रह होता है। यह वायु तत्व की राशि है। शुक्र ऐश्वर्य और विलास का ग्रह माना गया है । इस राशि के जातक मध्यम शरीर के सुन्दर,आकर्षक, साफ रंग के और हँसमुख होते है। इस राशि के लोग संतुलित दिमाग वाले होते है इन्हे मेल जोल का जीवन पसंद आता है। इस राशि वालों का बौद्धिक स्तर काफी ऊंचा होता हैइस राशि के जातक न्याय के क्षेत्र में, एक्टिंग, गायन, माडलिंग, फैशन के क्षेत्र, चित्रकला, सर्राफे, कपड़े, धातु के क्षेत्र में आसानी से सफलता प्राप्त कर लेते है । ये लोग फर्नीचर,होटल और कपड़े के एक्सपोर्ट में भी सफल होते है ।

8.वृश्चिक राशि करियर:

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। यह जल तत्व की राशि है। इस राशि के जातक मझोले कद के, क्रोधी, हठी, दम्भी तथा स्पष्टवादी होते है। ये अत्यंत साहसी, उत्साही व परिश्रमी होते हैं। इस राशि के जातक साहस, रोमांच में बहुत रुचि रखते हैं। ये राजनीति पुलिस, सेना, जासूसी, तंत्र-मन्त्र, ज्योतिष, रेलवे, दूरसंचार, नौसेना में जल्दी सफल हो जाते है। ये चिकित्सा, रसायन, बीमा, खनिज और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी अच्छी सफलता प्राप्त कर लेते है। ये अपनी कुशलता से वैभवशाली जीवन व्यतीत करते है। जीवन में सफलता के लिए इन्हे अपने क्रोध और जिद पर नियंत्रण रखना चाहिए अपनी इन्ही आदतों के कारण ये अकारण मुसीबत भी मोल ले लेते है। इन्हे अपने संगी साथियों, कर्मचारियों से मधुर सम्बन्ध बनाने चाहिए ।

9.धनु राशि करियर:

धनु राशि का स्वामी वृहस्पतिदेव है। यह अग्नि तत्व की राशि है। इस राशि के जातक आत्मविश्वासी, बुद्धिमान, आक्रामक स्वभाव के परन्तु परिश्रमी होते है. यह महत्वाकांक्षी किंतु उग्र भी होते है. यह हर समस्याओं को अपने साहस और सूझ बूझ से सुलझा लेते है । ये बहुत ही अनुशासन प्रिय होते है और इनमे आगे बढ़ने कि बहुत लगन और इच्छा होती है । इस राशि के जातक सलाहकार, वकालत, अध्यापन, बैंक, राजनीति, व्यापार, ज्योतिष, मार्केटिंग और भाषण देने के क्षेत्र में विशेष सफलता प्राप्त कर सकते है । ये कथा वाचन ,धर्म प्रचारक और खेल कूद के क्षेत्र में भी शानदार सफलता प्राप्त कर सकते है।

10.मकर राशि करियर:

मकर राशि का स्वामी शनिदेव है। यह पृथ्वी तत्व की राशि है। इस राशि के जातक सांवले, पतले, लम्बे, सौम्य लेकिन कभी कभी उग्र भी होते है । ये अपना भाग्य खुद बनाते है। ये धार्मिक, हिम्मती, बहुत जल्दी निराशवादी और सहनशील होते है। ये सरकारी, प्राइवेट नौकरी, खदान, तेल संस्थानो में नौकरी में जल्दी सफलता प्राप्त कर लेते है । इनमे राजनीति और व्यापार की कम समझ पायी जाती है। ये कृषि, इंजीनियरिंग और विज्ञानं के क्षेत्र में भी अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते है । इन्हे लकड़ी और धातु विशेषकर लोहे के व्यापार से भी लाभ मिल सकता है ।

इसे भी पढ़ें :- मेरी राशी ____ है. मुझे किस भगवान की पूजा करनी चाहिए?

11.कुम्भ राशि करियर:

कुम्भ राशि का स्वामी भगवान शनिदेव है। यह वायु तत्व की राशि है। इस राशि के जातक गेंहुए, गोरे, आकर्षक, साफ दिल के, उदार, समझदार और आत्मविश्वासी होते है। ये सदैव दूसरों कि मदद करने वाले, स्वार्थ से दूर और सबके प्रति प्रेम और सहानुभूति का भाव रखते है। ये जीवन में खूब कमाते है और खूब खर्च भी करते है । ये राजनीति, सलाहकार, विज्ञानं, ज्योतिष, मेडिकल, लेखन, अध्यापन, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विशेष सफलता प्राप्त कर सकते है। ये बहुत ही बुद्धिमान होते है अत: शोध, गुप्त विधायों, नयी दिशा देने वाले विचारों, समाजसेवा और धर्म के क्षेत्रों में भी अच्छी ख्याति प्राप्त कर लेते है । ये सूक्ष्म दृष्टि वाले होते है अपने अंतर्ज्ञान के कारण भाषण कला, व्याख्यान में भी अच्छा कैरियर बना सकते है। समान्यता इन्हे अपने जीवन में बहुत उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ता है कई बार इन्हे अपना कार्य क्षेत्र बदलना भी पड़ता है लेकिन अंतत: विजय इन्ही कि होती है।

12.मीन राशि करियर:

मीन राशि के स्वामी भगवान वृहस्पतिजी है। यह जल तत्व की राशि है। इस राशि के जातक मध्यम कद के, गोरे ,आकर्षक होते है । ये दयालु, दानी, बुद्धिमान, माता - पिता और ईश्वर में पूर्ण आस्था रखते है । बचपन में इन्हे जरुर संघर्ष करना पड़ सकता है लेकिन युवावस्था धन ऐश्वर्य से परिपूर्ण होती है । ये फ़िल्म, मनोरंजन, टी वी, लेखन, संपादन, पर्यटन, वाणिज्य और सरकारी नौकरी में अपना कैरियर बना सकते है । इन्हे व्यापार का सूक्ष्म ज्ञान होता है और तरल पदार्थो के व्यापार में इन्हे आशातीत सफलता हासिल हो सकती है । समुद्री वस्तुओं, नमक, हीरे जवाहरात, एक्सपोर्ट आदि के क्षेत्रों में सफलता जल्दी हासिल हो सकती है ।

कोई टिप्पणी नहीं

Thank You for Comment

Blogger द्वारा संचालित.