बहुत कुछ बताता है हमारा कान- स्वभाव,चरित्र,मृत्यु

समुद्र शास्त्र के अनुसार मनुष्य के शरीर का हर अंग उसके स्वभाव के बारे में कुछ न कुछ जरुर बताता है। यानी अगर किसी मनुष्य के शरीर पर पूरी तरह से गौर किया जाए तो उसके बारे में बहुत कुछ आसानी से जाना जा सकता है

कान देखकर जाने स्वभाव

छोटे कान- समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के कान सामान्य से थोड़े छोटे आकार के होते हैं ऐसे लोग बहुत बलशाली होते हैं। ये विश्वसनीय भी होता हैं साथ ही ये कला के क्षेत्र में भी रूचि रखते हैं। यदि कोई इनसे कोई वस्तु मांग ले तो उसे मना नहीं करते।

चौड़े कान- समुद्र शास्त्र के अनुसार यदि किसी इंसान के कानों का चौड़ाई सामान्य से अधिक हो तो ऐसे लोग सुख, समृद्धि, ऐश्वर्य की प्राप्ति करते हैं। ऐसे जातक अवसरवादी भी होते हैं।

बड़े कान- यदि किसी व्यक्ति के कान बड़े हो तो वह विचारशील, कर्मठ, व्यवहारिक तथा समय का पाबंद होता है। ऐसे लोग कभी-कभी क्रूर भी हो जाते हैं यदि कोई इनकी बात न माने तो। इनहे किसी भी काम लेट-लतीफी पसंद नहीं आती और ये सब काम व्यवस्थित तरीके से करने में विश्वास रखते हैं।

सामान्य से अधिक छोटे कान- यदि किसी व्यक्ति के काम बहुत ही छोटे हो तो ऐसे लोग चंचल, निम्न विचारधारा वाला एवं भगवान में विश्वास करने वाला होता है। कभी-कभी ऐसे लोग लालची भी हो जाते हैं और किसी के भी साथ धोखा करने से नहीं हिचकते। ये बहुत चापलूस भी होते हैं। किसी के काम निकालना इन्हें बखूबी आता है।

यदि जातक के कान ऊपर की ओर ऊठे हुए हो तो यह लज्जा, शर्म और संकोच का लक्षण है और यदि कान गर्दन की ओर झुका हो तो यह संकेत है सतर्कता, सावधानी, शंका तथा मौन प्रवृत्ति का।

जिस व्यक्ति के कान के बीच का भाग दबा हो तो वह अपराधी प्रवृत्ति का होता है।


कोई टिप्पणी नहीं

Thank You for Comment

Blogger द्वारा संचालित.