बेडरूम के लिए वास्तु टिप्स

आपके Bedroom का वास्तु कैसा हो

1.घर मे बेडरूम की सबसे अच्छी location घर की south-west direction होती है, क्योंकि इसका संबंध Earth Element से होता है, जो स्थिर और निष्क्रिय है।

 

2.घर मे दक्षिण-पश्चिम दिशा नींद के लिए सबसे शांतिपूर्ण और आरामदायक स्थितियां प्रदान करती है। यदि दक्षिण-पश्चिम दिशा में bedroom नहीं बनाया जा सकता हो तो घर के पश्चिम या दक्षिण दिशा में से किसी एक दिशा में बेडरूम बनवाया जा सकता है।

3.यदि आपका घर बहुमंजिला हो तो बेडरूम भूतल पर नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि यहां ऐसा लगेगा जैसे कोई आपकी गतिविधियों पर नजर रख रहा है। बड़े कमरों में से किसी एक कमरे को शयन कक्ष बनाना चाहिए।

4.पति-पत्नी को bedroom में पलंग या बिस्तर खिड़की के पास नहीं लगाना चाहिए। इससे रिश्तों में तनाव और आपसी असहयोग की प्रवृत्ति बढ़ती है। यदि खिड़की के पास बिस्तर लगाना पड़े तो अपने सिरहाने और खिड़की के बीच पर्दा जरूर डाल लेना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा रिश्तों पर बुरा असर नहीं डाल पाएगी।

5.वास्तु के अनुसार घर के दक्षिण-पश्चिम भाग को आपसी रिश्तों के लिए एक्टिव माना जाता है। इसलिए इस भाग में सकारात्मक ऊर्जा को सक्रिय और नकारात्मक ऊर्जा को निष्क्रिय करने के लिए आप जो भी प्रयास करेंगे, वह बहुत फलदायी साबित होता है। अत: इस भाग में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने वाली चीजें रखें।

6.ऐसी चीज का प्रयोग करने से बचें जो अलगाव दर्शाती हो। छत पर बीम का होना या एक पलंग पर दो अलग-अलग गद्दों का प्रयोग भी अलगाव दर्शाता है।

7.नवदंपतियों के लिए बिस्तर (गद्दा, चादर वगैरह) भी नया होना चाहिए। यह संभव न हो तो कोशिश करें कि ऐसी चादर या बिस्तर बिलकुल ही प्रयोग में न लाएं जिसमें छेद हो या कहीं से कटे-फटे हो।

8.बेडरूम में वैसे तो कोई यंत्र टीवी, रेफ्रिजरेटर या कंप्यूटर आदि नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इनसे निकलने वाली हानिकारक तरंगे शरीर पर दुष्प्रभाव डालती हैं। यदि टीवी और ये चीजें शयनकक्ष में रखना ही पड़े तो इन्हें किसी कैबिनेट के अंदर या ढंककर रखना चाहिए। जब टीवी न चल रहा हो तो कैबिनेट का शटर बंद कर देना चाहिए।

9.रंगों का भी रिश्तों पर खासा असर होता है। शयनकक्ष की दीवारों के लिए हल्का गुलाबी, हल्का नीला, ब्राउनिश ग्रे या ग्रेइश येलो रंग का ही प्रयोग करें। ये रंग शांत और प्यार को बढ़ाने वाले हैं।

10.दंपत्ति के पलंग के नीचे कुछ भी सामान न रखा जाए। जगह को खाली रहने दें। इससे आपके बेड के चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा बिना किसी बाधा के प्रवाहित हो सकेगी।

11.जिस पलंग पर दंपत्ति सोते हों उस पर किसी और को न सोने दें।

12.शयनकक्ष में प्रवेश द्वार वाली दीवार के साथ अगर आपने अपना बेड लगा रखा है तो इससे बचें। इससे रिश्तों में तनाव बढ़ता है।


कोई टिप्पणी नहीं

Thank You for Comment

Blogger द्वारा संचालित.