जानिए पानी पीने का सही वक़्त- Right time to drink water

 पानी पीने का सही वक़्त |
Best Time to Drink Water

आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद पानी पीना जहर के सामान है। इससे जठराग्नि समाप्त हो जाती है (जो कि भोजन के पचने के बाद शरीर को मुख्य ऊर्जा और प्राण प्रदान करती है) इसलिए ऐसा करने से भोजन पचने बजाय गल जाता है। इससे ज्यादा मात्रा में गैस और एसिड बनता है और एक दुष्चक्र शुरू हो जाता है।

महर्षि वाघ भट्ट ने 103 रोग खोजें हैं जो कि भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से होते हैं।

पानी पीने का सही वक़्त

1. सुबह उठते ही पिएं 1 से 2 गिलास पानी:- खाली पेट 2 गिलास पानी पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर की सारी गंदगियां पेशाब के जरिए बाहर निकलेगी और आपके शरीर के सारे अंग सुचारू रूप से काम करेंगे। कोशिश कीजिये बासी मुंह पानी पीने की क्योंकि मुंह की बसी लार एक तरह से दवाई का काम करती है पेट से जुडी सभी समस्याओं के लिए.

जानिए पानी पीने का सही वक़्त- Right time to drink water

2. खाना खाने के आधे घंटे पहले पिएं पानी:- खाना खाने से पहले अगर आप पानी पिएंगे तो आपकी भूख थोड़ी कम हो जाएगी और आप कुछ कम खाएंगे, जिससे आपका मोटापा घटेगा। इसके साथ ही आपका पेट भी ठीक रहेगा।

3. खाना खाने के तुरंत बाद  पानी न पिएं:- खाना खाने के एक घंटे बाद पानी का सेवन करें, जिससे पेट में खाना पचाने वाला जूस अपना प्रभाव दिखा सके। अगर आप खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पिएंगे तो खाना जल्‍दी हजम नहीं होगा।

जानिए पानी पीने का सही वक़्त- Right time to drink water

4. पानी की जगह दही, छाछ या रायता आदि का सेवन करें:- अगर आप को खाना खाते वक्‍त प्यास लगें तो पानी की जगह दही या रायता लें। इससे आपके शरीर को ठंडक मिलेगी और खाना भी आराम से हजम होगा।

जानिए पानी पीने का सही वक़्त- Right time to drink water

5. थकान लगने पर पानी पिएं:- हमारा दिमाग 75% पानी से भरा हुआ है। अगर आप थकान लगने पर पानी पिएंगे तो आपका दिमाग अच्‍छे से काम करेगा और आपका मन काम में भी पूरी तरह लगेगा।

6. दिन के शुरुआत में ढेर सारा पानी पिएं:- दिनभर ढेर सारा पानी पीना चाहिये और जैसे जैसे शाम होने लगे, पानी का सेवन कम कर देना चाहिए, जिससे रातभर बाथरूम की ओर ना भागना पडे़।

7. नहाने से पहले पानी पिएं:- नहाने से पहले पानी पीने से ब्‍लड प्रेशर कम करने में सहायता मिलती है। अगर गरम शॉवर ले रहे हों तो नहाने से पहले ठंडा पानी पीने से बचें।

8. व्ययाम के पहले और आखिर में पानी पिएं:- यह बहुत जरुरी है कि जब भी आप एक्‍सरसाइज करें तो उससे पहले पानी पी लें, जिससे आपकी मासपेशियों को एनर्जी मिल सके। पानी पीने से थकान कम लगती है। अगर आप ठीक से पानी नहीं पियेंगे तो आप जल्‍द ही थक जाएंगे।

जानिए पानी पीने का सही वक़्त- Right time to drink water

9. बीमारी, प्रैगनेंसी या स्‍तनपान करवाते समय पानी पिएं:- अगर आप बीमार है तो पानी पीने से आपकी बॉडी जल्‍द ही रिपेयर हो जाएगी। प्रेगनेंट और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को आम दिनों के मुकाबले अधिक पानी का आवश्‍यकता होती है। इन्‍हें हर दिन 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।


कोई टिप्पणी नहीं

Thank You for Comment

Blogger द्वारा संचालित.